मिड कैप और स्मॉल कैप फंड्स,कब बनाएंगे मुनाफा? जानते हैं इनके बारे में।

Dhruv investment since 2021
By -
0

 

मिड कैप फंड और स्मॉल कैप फंड



मंदी का खतरा धीरे-धीरे बढ़ रहा है. अमेरिका में मंदी (Recession in US) को लेकर मिल रहे संकेत से ग्लोबल बाजार सहम हुआ है. दिसंबर महीने से ही ग्लोबल मार्केट दबाव में है. अक्टूबर और नवंबर महीने में शेयर बाजार में तेजी आई थी, जिसके बाद से करेक्शन का सिलसिला जारी है. कमजोर सेंटिमेंट के बीच निवेशक अपने लिए सही विकल्प की तलाश कर रहे हैं. अगर आप म्यूचुअल फंड निवेशक (Mutual Fund Investors) हैं तो रिस्की बाजार में अच्छा रिटर्न पाना आसान नहीं है. ICICI Direct ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि लार्जकैप्स ने बीते तीन महीने में अच्छा परफॉर्म किया है. मिडकैप और स्मॉलकैप के प्रदर्शन (Mid Cap, Small Cap) में सुधार देखा जा रहा है.


2023 में आटर परफॉर्म कर सकते हैं मिडकैप और स्मॉलकैप

ब्रोकरेज का मानना है कि अगर बाजार में बड़ा करेक्शन नहीं आता है तो आने वाले समय में मिडकैप (Midcap Funds) और स्मॉल कैप आउट परफॉर्म कर सकते हैं. साल 2022 में स्मॉलकैप फंड्स (Smallcap Funds) का प्रदर्शन कमजोर रहा था. हालांकि, 2020 और 2021 में स्मॉलकैप फंड्स ने निवेशकों को मोटा रिटर्न दिया था. 


Midcap के इन फंड्स में निवेश की सलाह

आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने मिडकैप फंड्स (Midcap Funds) में HDFC Midcap Opportunities Fund, ICICI Pru Midcap Fund, Kotak Emerging Equity Fund, Nippon India Growth Fund, PGIM India Midcap Fund, Tata Midcap Fund, UTI Midcap Fund में निवेश का सुझाव दिया है.


Smallcap के इन फंड्स में निवेश की सलाह

ब्रोकरेज ने स्मॉलकैप फंड्स (Smallcap Funds) में HDFC Smallcap Fund ,ICICI Pru Smallcap Fund, Invesco Smallcap Fund, Kotak Smallcap Fund, Nippon Small Cap Fund में निवेश की सलाह दी है.


Midcap और Smallcap फंड्स क्या होते हैं?

बता दें कि मिडकैप फंड्स में आपका पैसा मिडकैप कंपनियों में निवेश किया जाता है. SEBI के मुताबिक, मार्केट कैप के आधार पर लिस्ट में 101-250 तक की कंपनियां मिडकैप (Midcap Funds) के दायरे में आती हैं. यह एक इक्विटी फंड है. इसमें मिडकैप कंपनियों में 65-95 फीसदी तक फंड एलोकेशन रहता है. स्मॉलकैप फंड्स (Smallcap Funds) की बात करें तो उन कंपनियों में निवेश किया जाता है जिसका मार्केट कैप 5000 करोड़ से कम होता है. मार्केट कैप के लिहाज से लिस्ट में जो कंपनियां 251 से शुरू होती हैं, वह स्मॉलकैप कंपनियां होती हैं. स्मॉलकैप फंड्स के लिए कम से कम 85 फीसदी स्मॉलकैप कंपनियों में निवेश करना जरूरी होता है.


(डिस्‍क्‍लेमर: म्‍यूचुअल फंड में निवेश बाजार के जोखिमों के अधीन है. यहां निवेश की सलाह नहीं दी गई है. निवेश संबंधी फैसला करने से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)