10 साल में बनना चाहते हैं करोड़पति! तो हर महीने करे इतने की sip.

Dhruv investment since 2021
By -
0

 


SIP Calculator: कोई भी निवेशक अपने किए गए निवेश पर ज्यादा और जल्दी रिटर्न पाने की हसरत रखता है. अगर आप आम निवेशक हैं तो आप भी करोड़पति बनने का अपना लक्ष्य तय कर सकते हैं. बेशक इसके लिए निवेश के कई ऑप्शन हो सकते हैं. इनमें से एक खास ऑप्शन है एसआईपी के जरिये म्युचूअल फंड (MUTUAL FUNDS) में निवेश. यह निवेश भी आपको करोड़पति बना सकता है. इसमें आप हर महीने एक तय़ रकम एसआईपी (SIP) यानी सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (Systematic Investment Plan) में निवेश करते हैं, जो तय समय में आपको अच्छा रिटर्न प्रदान करता है. अगर आपका लक्ष्य आज से अगले 10 सालों में करोड़पति बनने (how to earn 1 crore in 10 years) का है तो आपको यह समझना होगा कि आज से हर महीने आपको कितनी रकम एसआपी में डालने होंगे. 


SIP में निवेश है फायदेमंद

जानकारों का कहना है कि एसआईपी (SIP) में निवेश करना एक समझदारी भरा फैसला है. इसमें निवेश पर बाजार में उतार-चढ़ाव का असर कम होता है. इसमें आप कम्पाउंट रिटर्न हासिल करते हैं. यानी आपको मूलधन और उसपर मिले रिटर्न दोनों को मिलाकर हुई राशि पर रिटर्न मिलता है. एसआईपी में निवेश करना भी आसान है.एसआईपी (Systematic Investment Plan) फाइनेंशियल प्लानिंग के लिए एक बेहतरीन टूल माना जाता है. सही फंड में निवेश करने के लिए आप चाहें तो फाइनेंशियल एडवाइजर की भी मदद ले सकते हैं. 



यहां समझें करोड़पति बनने का कैलकुलेशन

एसआईपी कैलकुलेटर (SIP Calculator) के जरिये हम यहां करोड़पति बनने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए तय मंथली इन्वेस्टमेंट अमाउंट को जान सकते हैं. एसआईपी के जरिये किए गए निवेश पर औसतन 12 प्रतिशत रिटर्न पर मंथली अमाउंट कैलकुलेट किया जाता है. फ्रैंकलिन टेम्पल्टन इंडिया के मुताबिक,

आप महज 11000 रुपये हर महीने एसआईपी में निवेश कर करोड़पति बन सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको 20 साल का समय लगेगा. इस आधार पर कैलकुलेशन (SIP Calculator) करने पर आप 20 साल में 12 प्रतिशत औसतन रिटर्न पर कुल 1,09,90,627 रुपये हासिल करेंगे. इसमें आपका वास्तविक निवेश 26,40,000 रुपये होगा. यानी आपको 83,50,627 रुपये का शुद्ध रिटर्न मिलेगा.


अब समझते हैं 10 साल का फॉर्मूला

एसआईपी कैलकुलेटर (SIP Calculator) के जरिये हम यहां करोड़पति बनने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए तय मंथली इन्वेस्टमेंट अमाउंट को जान सकते हैं. एसआईपी के जरिये किए गए निवेश पर औसतन 12 प्रतिशत रिटर्न पर मंथली अमाउंट कैलकुलेट किया जाता है. फ्रैंकलिन टेम्पल्टन इंडिया के मुताबिक, अगर आपको अगले 10 साल में करोड़पति बनना है तो हर महीने कम से कम 44,000 रुपये एसआईपी (SIP) में डालने होंगे. कैलकुलेशन के मुताबिक, इस राशि पर आप अगले 10 साल में कुल 52,80,000 रुपये निवेश करेंगे और आपको कुल 1,02,22,919 रुपये मिलेंगे. यानी आप 10वें साल करोड़पति बन जाएंगे.आपको 10वें साल नेट रिटर्न 49,42,919 रुपये मिलते हैं. 

11000 और 44000 हज़ार रुपए की sip हालांकि बहुत बड़ी रकम हैं,लेकिन आप 1000 रुपए महीने को sip से भी शुरूआत कर सकते हैं और अपने सपनो को पूरा कर सकते हैं।

नोट - हम किसी भी तरह से sip में पैसा लगाने की राय नहीं दे रहे हैं। म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने से पहले किसी फाइनेंशियल प्लानर/एडवाइजर को सलाह जरूर लें।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)