क्रेडिट कार्ड क्या होते हैं (what is credit card)और इसके फायदे!खरीदारी करने का सुविधाजनक विकल्प

Dhruv investment since 2021
By -
0


क्रेडिट कार्ड एक आवेशी वित्तीय उपकरण है, जो उपयोगकर्ताओं को उनके खरीदारियों के लिए अपनी निजी ऋण की सीमा के भीतर राशि उपलब्ध कराता है। यह एक आवेशी वित्तीय सेवा है, जो वास्तव में आपको पैसों के आगे रखता है ताकि आप उन्हें उनकी आवश्यकता के अनुसार उपयोग कर सकें। यह आपको बिना पैसे खर्च किए अपनी खरीदारियों से खरीदारी करने की अनुमति देता है.
What is credit card

क्रेडिट कार्ड बैंक या वित्तीय संस्थान द्वारा प्रदान की जाने वाली एक सेवा होती है। क्रेडिट कार्ड धारकों को एक निश्चित राशि उपलब्ध कराता है जो वे विभिन्न विपणन स्थलों से खरीद सकते हैं। यह एक अधिकतम राशि होती है, जो धारक के आवेश सीमा पर निर्भर करती है। क्रेडिट कार्ड धारक अपनी खरीदारियों को नकद नहीं देते हैं। इसके बजाय, उन्हें उनकी खरीदारी की राशि के लिए अपनी क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करना पड़ता है।


एक क्रेडिट कार्ड आमतौर पर बैंक द्वारा जारी किया जाता है। इसके बाद, उपयोगकर्ता एक सीमित राशि की क्रेडिट लाइन के साथ एक कार्ड द्वारा प्राप्त होता है। इसके बाद, उपयोगकर्ता अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग अपनी खरीदारियों के लिए भुगतान करने के लिए कर सकता है। यह उनकी खरीदारी की राशि होती है जो वे क्रेडिट कार्ड कंपनी के लिए चुकाने के लिए अनुमति देते हैं।


क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत बहुत से विशेष लाभ होते हैं। यह उपयोगकर्ताओं को खरीदारियों से अलग रहने देता है, जो नकद नहीं लेते हैं, इससे उन्हें प्रतिबंधित नहीं किया जाता है.


क्रेडिट कार्ड के फायदे

खरीदारी करने के लिए सुविधा: क्रेडिट कार्ड के द्वारा उपयोगकर्ता अपनी खरीदारियों के भुगतान के लिए नकदी की बजाय क्रेडिट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह उन्हें खरीदारी करने के लिए सुविधा प्रदान करता है जो वे अन्यथा नहीं प्राप्त कर सकते हैं।



बड़ी राशि की खरीदारी करने की अनुमति: क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को अधिकतम रुपये के लिए खरीदारी करने की अनुमति देता है। इससे उन्हें बड़ी राशि के खरीदारी करने का मौका मिलता है जिसे वे नकदी के साथ नहीं कर सकते।


ऑनलाइन खरीदारी करने की सुविधा: क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन खरीदारी करने की सुविधा भी प्रदान करता है। इससे उन्हें विभिन्न ई-कॉमर्स वेबसाइट्स से खरीदारी करने का मौका मिलता है।


नोट: क्रेडिट कार्ड्स में विभिन्न प्रकार के फीस जुड़ी होती हैं अप्लाई कर समय सभी ज़रूरी दिशा निर्देश और शर्ते जरूर पढ़े।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)