एसबीआई ने लॉन्च किया डिविडेंड यील्ड फंड,रिटर्न के साथ मिलेगा फ़ायदा

Dhruv investment since 2021
By -
0



स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) ने हाल ही में एक नया डिविडेंड यील्ड फंड लॉन्च किया है। इस फंड के जरिए, निवेशकों को विभिन्न डिविडेंड यील्ड वाली कंपनियों में निवेश करने का मौका मिलेगा। इस आर्टिकल में, हम इस नए डिविडेंड यील्ड फंड के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

SBI dividend yield fund


डिविडेंड यील्ड फंड क्या होता है?

डिविडेंड यील्ड फंड एक एम्यूटुअल फंड होता है जो उन कंपनियों के स्टॉक्स में निवेश करता है जो अपने निवेशकों को नियमित रूप से डिविडेंड देती हैं। इन कंपनियों में निवेश करने से निवेशकों को न केवल उनके स्टॉक मूल्य का लाभ मिलता है, बल्कि उन्हें नियमित रूप से डिविडेंड के रूप में आय भी मिलती है। डिविडेंड यील्ड फंड उन निवेशकों के लिए उपलब्ध होता है जो निवेश करने के साथ-साथ रिटर्न के साथ-साथ नियमित आय भी प्राप्त करना चाहते हैं।



लॉन्च डेट: 20 फरवरी 2023

क्लोज डेट: 6 मार्च 2023

एलॉटमेंट डेट: 14 मार्च 2023

फंड बेंचमार्क: निफ्टी 500 टोटल रिटर्न इंडेक्स


Minimum investment amount

For sip: 500

For lumsump: 5000


क्या होता हैं डिविडेंड

डिविडेंड यील्ड एक वित्तीय अनुपात है जो कंपनी के स्टॉक मूल्य के बाद उसके द्वारा वित्तपोषित यातायात के मूल्य से निर्धारित किया जाता है। इसे एक निर्दिष्ट समय अवधि में उस समय के मूल्य के आधार पर प्रदर्शित किया जाता है। डिविडेंड यील्ड उन व्यक्तियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है जो निवेश करने का विचार बना रहते हैं, क्योंकि यह उनकी निवेश से होने वाली लाभांश का एक महत्वपूर्ण अंश होता है।


डिविडेंड यील्ड का गणना फाइनेंशियल रिपोर्ट में साझा किया जाता है। यह फाइनेंशियल रिपोर्ट सामान्यतया वार्षिक आधार पर बनाई जाती है जिसमें कंपनी के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा और निष्कर्षों के बारे में बताया जाता है।


यह अनुपात निम्नलिखित सूत्र द्वारा निर्धारित किया जाता है: डिविडेंड यील्ड = वार्षिक डिविडेंड / वर्तमान स्टॉक मूल्य


नोट: म्यूचुअल फंड्स इन्वेस्टमेंट बाज़ार जोखिमों के अधीन हैं निवेश करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।




एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)