Investment Tips: केवल 5000 रुपए प्रति महीने से 30 सालों में बने करोड़पति

Dhruv investment since 2021
By -
0

 


Mutual Fund Investment Tips: बदलते वक्त के साथ ही निवेश के तरीकों में भी कई बड़े बदलाव आए हैं. आजकल लोग पोस्ट ऑफिस स्कीम, एलआईसी, बैंक एफडी के साथ-साथ कई और तरह की स्कीम्स में निवेश करना पसंद करते हैं. इसमें म्‍यूचुअल फंड निवेशकों की बड़ी पसंद बनकर उभरा है. आजकल लोग म्‍यूचुअल फंड स्कीम्स में केवल 100 रुपये के छोटे निवेश से शुरुआत करके मोटा फंड प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान यानी SIP के जरिए निवेश करना होगा. निवेशक एक बार में बड़ी राशि म्‍यूचुअल फंड में निवेश करने के बजाय SIP के जरिए निवेश करना पसंद कर रहे हैं. अगर आप भी SIP के जरिए म्‍यूचुअल फंड स्कीम में निवेश करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो हम आपको बताते हैं कि आपके कितने सालों में करोड़पति बन सकते  है.Top ten midcap funds



तगड़े रिटर्न के लिए सही तरीके से निवेश है जरूरी-

एक्सपर्ट्स निवेशकों को यह हमेशा यह सुझाव देते हैं कि वह अपने निवेश में अनुशासित रहें. इसके साथ ही यह ध्यान रखना जरूरी है कि म्‍यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करना मार्केट जोखिम के आधीन है. इसके रिटर्न स्टॉक मार्केट में स्टॉक्स के शेयर के उतार-चढ़ाव पर निर्भर करता है. ऐसे में निवेशक एक साथ पैसे निवेश करने के बजाय SIP को तरजीह दे रहे हैं.SIP ऐसे बना सकता हैं करोड़पति.


केवल 5,000 रुपये निवेश करके बने करोड़पति

आपको बता दें कि अगर आप म्‍यूचुअल फंड में निवेश करके लंबी अवधि में तगड़ा रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं एसआईपी आपके लिए एक शानदार निवेश ऑप्शन है. एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करने पर कम से कम 12 फीसदी का सालाना रिटर्न मिलता है. अगर आप एसआईपी के जरिए म्‍यूचुअल फंड स्कीम में हर महीने 5,000 रुपये की एसआईपी करते हैं तो SIP कैलकुलेटर के मुताबिक 12 फीसदी के हिसाब से 26 सालों में 1.1 करोड़ रुपये के मालिक पर बन सकते हैं. 26 सालों में 5,000 रुपये की एसआईपी के जरिए आपकी कुल निवेश राशि 15.6 लाख रुपये की होगी. वहीं आपको वेल्थ गेन के रूप में करीब 95 लाख रुपये मिलेंगे. ऐसे में 26 साल की अवधि में आप करोड़ों के मालिक बन जाएंगे.

कमाई का मौका खुल गया नया NFO



जानें 10 साल, 20 साल और 30 सालों में कितना मिलेगा रिटर्न

अगर आप 5,000 रुपये की एसआईपी हर महीने 10 साल तक करते हैं तो आपको 12 फीसदी के हिसाब से करीब 11.6 लाख रुपये का फंड मिलेगा. इसमें निवेश की सीमा 6 लाख की होगी और रिटर्न 5.6 लाख रुपये का मिलेगा. वहीं 20 साल की अवधि में कुल निवेश 12 लाख और रिटर्न 50 लाख मिलेगा.वहीं 30 साल की अवधि में आपका निवेश 18 लाख और रिटर्न 1.8 करोड़ रुपये का होगा. यह सभी राशि एसआईपी कैलकुलेटर के हिसाब से अनुमानित है.


डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ़ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना ज़रूरी है कि म्‍यूचुअल फंड में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें.





एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)