Investment Tips: SIP में निवेश का मन तो बना लिया, लेकिन सही प्‍लान कैसे चुनें?

Dhruv investment since 2021
By -
0

 


Systematic Investment Plan यानी SIP इन दिनों तेजी से लोगों की पसंद बन रहा है. इसका कारण है कि एसआईपी में लोगों को कंपाउंडिंग का फायदा मिलता है, साथ ही अच्‍छा खासा मुनाफा भी मिल जाता है. पिछले कुछ समय से इसके जो परिणाम सामने आए हैं, उससे लोगों का भरोसा काफी बढ़ा है. जो लोग सीधेतौर पर मार्केट में निवेश करना पसंद नहीं करते हैं, वो भी SIP के जरिए पैसा लगाने को तैयार हैं. अगर आप भी एसआईपी में इन्‍वेस्‍ट करने का मन बना चुके हैं, तो एक बार ये जरूर समझ लें कि आपको अपने लिए सही प्‍लान कैसे चुनना है.


तुलना करना जरूरी

अगर आप अपनी जरूरत को समझकर एसआईपी चुनने जा रहे हैं तो पहले बेस्‍ट म्‍यूचुअल फंड की दावेदारी करने वाले शीर्ष दावेदारों की लिस्‍ट बनाएं. इसके बाद उनकी तुलना करें और देखें कि आपकी जरूरतों को काैन बेहतर तरीके से पूरा कर रहा है. उनकी हिस्‍ट्री, एक्‍सपेंस रेश्‍यो, फंड मैनेजर हिस्‍ट्री आदि की तुलना करें. इससे आपको अपने लिए सही एसआईपी को चुनने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें : SIP में देरी रिटर्न को कर देती हैं कम।


5000 का निवेश भी बना सकता है करोड़पति

अगर आप एक अच्‍छे म्‍यूचुअल फंड का चुनाव करके उसमें निवेश करें तो करोड़पति बनना कोई बड़ी बात नहीं है. आप हर महीने 5000 रुपए का निवेश करके भी करोड़पति बन सकते हैं. आमतौर पर देखा गया है कि अच्‍छे म्‍यूचुअल फंड से सालाना 12 परसेंट तक ब्‍याज मिल जाता है. कई बार तो ये 14 से 15 प्रतिशत भी हो जाता है. अगर आप म्‍यूचुअल फंड में एसआईपी के जरिए 5000 रुपए तक का मासिक निवेश करते हैं तो 12 फीसदी ब्‍याज के हिसाब से ये अगले 26 साल में 1,07,55,560 रुपए हो जाएगा. जबकि 26 साल में आपका निवेश कुल 15,60,000 रुपए का होगा. अगर इंटरेस्‍ट रेट इससे भी अच्‍छा मिला तो आपका पैसा और ज्‍यादा यानी सवा करोड़ के आसपास भी पहुंच सकता है

ये भी पढ़ें: कमाई का अच्छा मौका,खुल गया नया फंड.


किस मकसद से करना चाहते हैं निवेश

बेस्‍ट SIP चुनने से पहले इस बात को सोचें कि आखिर आप किस मकसद से एसआईपी में निवेश करना चाहते हैं- जैसे रिटायरमेंट फंड के लिए, घर के डाउन पेमेंट के लिए, घूमने के लिए या किसी और कारण से. जो भी आपका लक्ष्‍य है, उसके हिसाब से शॉर्ट टर्म या लॉन्‍ग टर्म SIP का चुनाव करें, ताकि आप बेहतर रिटर्न प्राप्‍त कर सकें. 


 फाइनेंशियल एडवाइजर की सलाह होगी मददगार

अगर आपको लगता है कि आप इस मामले में पूरी तरह से कॉन्फिडेंट नहीं हैं, तो आप फाइनेंशियल एडवाइजर की मदद ले सकते हैं. फाइनेंशियल एडवाइजर आपकी जरूरत को समझकर आपको बेस्‍ट एसआईपी को लेकर सही सुझाव दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें: SIP के लिए इन चार फंड्स को चुना गया,बेहतर रिटर्न के साथ मिलेगा पोर्टफोलियो डाइवर्सिफिकेशन।




एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)