महंगे होते कर्ज में कैसे बनेगा Mutual Funds से पैसा? एक्‍सपर्ट ने इन 6 फंड्स में दी निवेश की सलाह जानिए स्ट्रेट्रेजी।

Dhruv investment since 2021
By -
0

 

Mutual funds

1. Mutual Funds Top 3 Picks

 महंगे कर्ज का दौर चल रहा है. आम निवेशकों को दो तरफा मार झेलनी पड़ रहा है. पहला, महंगाई उनकी बचत को खा रही है और दूसरा अगर किसी तरह का लोन लिया है, तो ब्‍याज ज्‍यादा चुकाना पड़ रहा है. रिजर्व बैंक ने हाल में अपनी मॉनेटरी पॉलिसी में रेपो रेट में लगातार छठीं बार बढ़ोतरी की. महंगाई में भले ही डाउसाइड ट्रेंड है लेकिन आरबीआई ने अभी ब्‍याज दरों में नरमी लाने के फिलहाल संकेत नहीं दिए हैं. ऐसे में निवेशकों को अपने मुनाफे के लिए स्‍ट्रैटजी बनानी चाहिए. म्‍यूचुअल फंड निवेशकों के लिहाज से बात करें, तो एक्‍सपर्ट मानते हैं कि निवेशकों को मौजूदा समय में मीडियम टू लॉन्‍ग टर्म बॉन्‍ड फंड्स में निवेश की स्‍ट्रैटजी बनानी चाहिए.


2. RBI ने रेपो रेट 0.25 फीसदी बढ़ाया

रिजर्व बैंक ने अपनी फरवरी की मॉनेटरी पॉलिसी समीक्षा में रेपो रेट में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की है. रेपो रेट अब बढ़कर 6.50 फीसदी हो गई है. रिजर्व बैंक ने लगातार छठवीं बार रेपो रेट बढ़ाया है. मई 2022 से अब तक रिजर्व बैंक ब्‍याज दरों में 2.50 फीसदी की बढ़ोतरी कर चुका है. मॉनेटिरी पॉलिसी के 6 में से 4 सदस्‍य रेपो रेट बढ़ाने के पक्ष में रहे. 1 अगस्‍त 2018 के बाद यह रेपो रेट की सबसे ऊंची दर है. पॉलिसी का एलान करते हुए आरबीआई गवर्नर ने कहा कि महंगाई में नरमी आई है और इसके आउटलुक पर MPC की नजर है. 


3. Mutual Funds: क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट 

ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के फाउंडर एंड एमडी पंकज मठपाल का कहना है, हाल ही में रिजर्व बैंक की ओर से ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी उम्‍मीद के अनुरूप ही है. ऐसे में निवेशक अपनी पैसे को मीडियम टू लॉन्‍ग टर्म बॉन्‍ड फंड्स में निवेश कर सकते हैं. इस साल डेट फंड्स बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं. वहीं, इक्विटी में वॉलेटिलिटी बनी रह सकती है. निवेशक मल्‍टी एसेट्स एलोकेशन फंड्स और डेट फंड्स कैटेगरी में निवेश कर सकते हैं.


4. इन 6 फंड्स में निवेश की सलाह

एक्‍सपर्ट पंकज मठपाल ने हाइब्रिड कैटेगरी में मल्‍टी एसेट्स एलोकेशन फंड्स और डेट फंड्स में अपनी टॉप पिक्‍स दिए हैं. 

Multi asset allocation Picks 

ICICI Prudential Multi Asset Fund

Quant Multi Asset Fund  

ABSL Multi Asset Fund


Debt fund Picks

ABSL Corporate Bond Fund

Axis Corporate Debt Fund

ICICI Prudential Corporate Bond Fund 


डिस्‍क्‍लेमर: म्‍यूचुअल फंड्स में निवेश की सलाह एक्‍सपर्ट द्वारा दी गई है. ये जी बिजनेस के विचार नहीं हैं. म्‍यूचुअल फंड में निवेश बाजार के जोखिमों के अधीन है. निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें. 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)