SIP Calculator: सिर्फ ₹4,347 की मंथली एसआईपी से इतने समय में तैयार होगा ₹10 लाख, समझें कैलकुलेशन

Dhruv investment since 2021
By -
0

Sip calculator


SIP Calculator: कोई भी इंसान बचत करना चाहता है. निवेश कर ज्यादा रिटर्न पाना चाहता है. इनकम कम है तब भी आप निवेश कर सकते हैं. एसआईपी (SIP) यानी सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान एक ऐसा ही निवेश साधन है जिसमें आप कम से कम 500 रुपये से भी निवेश शुरू कर सकते हैं. म्युचूअल फंड (Mutual funds) में निवेश का एक शानदार तरीका है एसआईपी. अगर आपकी इनकम कम है और आप अगले 10 साल में अपने पास 10 लाख रुपये का कॉर्पस चाहते हैं तो आप भी ऐसा कर सकते हैं. इसके लिए यह टारगेट पूरा करने के लिए अभी से आपको एक तय छोटी रकम हर महीने एसआईपी (Systematic Investment Plan) में निवेश करने की जरूरत होगी. 



SIP है सही

जानकारों का कहना है कि म्युचूअल फंड (Mutual Funds) में एसआईपी (SIP) के जरिये निवेश पर बाजार में उतार-चढ़ाव का सीधा असर नहीं होता है. एसआईपी के जरिये निवेश पर कम्पाउंड रिटर्न मिलता है. यानी आपने जितनी राशि निवेश की है और उसपर मिले रिटर्न दोनों राशि पर बेनिफिट मिलता है. एसआईपी (Systematic Investment Plan) फाइनेंशियल प्लानिंग के लिए एक अच्छा साधन है. आप चाहें तो एसआईपी में निवेश के लिए वित्तीय सलाहकार से भी सलाह ले सकते हैं.


कितने साल में होगा 10 लाख रुपये का कॉर्पस

अगर आप अपने इस टारगेट पर अमल करना चाहते हैं तो आपको अभी से निवेश की शुरुआत करनी होगी. टारगेट को पूरा करने के लिए कैलकुलेशन आप भी समझ सकते हैं. एक्सिस बैंक एसआईपी कैलकुलेटर (SIP Calculator) के मुताबिक, अगर आप अगले 10 साल में 10 लाख रुपये का कॉर्पस चाहते हैं तो 12 प्रतिशत सालाना औसत रिटर्न (कैलकुलेटर में औसतन 12% के आधार पर किया जाता है कैलकुलेशन) के आधार पर आपको कुल 4,347 रुपये एसआईपी (Systematic Investment Plan) में निवेश करना होगा. कैलकुलेशन के मुताबिक, दस साल में आपके द्वारा की गई कुल निवेश अमाउंट 5,21,640 होगा, और आपको लगभग 10 लाख रुपये (कुल 9,99,978 रुपये मिलेंगे). यानी इसमें आपका वास्तविक रिटर्न 4,78,338 रुपये है. 

इस मंथली एसआईपी पर तैयार होगा 15 लाख रुपये का कॉर्पस

एसआईपी कैलकुलेटर (SIP Calculator) के मुताबिक, अगर आप अभी से हर महीने 6,521 रुपये की मंथली एसआईपी अगले 10 सालों के लिए कराते हैं तो आपको मेच्योरिटी यानी 10 साल बाद कुल 15,00,082 रुपये मिलेंगे. इसमें 10 साल में आपकी कुल निवेश राशि 7,82,520 रुपये होगी, जिसपर आपको 7,17,562 रुपये कुल रिटर्न मिलेगा.


Note - म्यूचुअल फंड बाज़ार जोखिमों के अधीन हैं,निवेश करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें.


  


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)