Mutual funds में क्या होता हैं exit load! निवेश करने से पहले इसके बारे में जरूर जाने।

Dhruv investment since 2021
By -
0

 एक्सिट लोड (Exit Load) एक धन निवेश के माध्यम से लाभ कमाने का एक तरीका है। एक्सिट लोड एक आम शब्द है जो एक धन निवेश की विपरीत दिशा में होने वाली खर्चों का विवरण करता है। एक इंवेस्टमेंट में एक्सिट लोड उस समय लागू होता है जब इंवेस्टर अपना निवेश निकालता है।


इंवेस्टमेंट के दौरान एक्सिट लोड की राशि इंवेस्टर के निवेश में से काट ली जाती है। एक्सिट लोड की राशि इंवेस्टमेंट के प्रकार और निवेश के अवधि पर निर्भर करती है।

Exit load



एक्सिट लोड के कुछ प्रमुख फायदे हैं। पहले, एक्सिट लोड कम करने से निवेशक निवेश की अवधि बढ़ा सकते हैं, क्योंकि एक्सिट लोड कम करने से निवेशकों को निवेश पर अधिक ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। दूसरे, एक्सिट लोड की राशि इंवेस्टमेंट मूल्य की बढ़त को कम कर सकती है। इसलिए, इंवेस्टमेंट के दौरान एक्सिट लोड के संबंध में बेहतर जानकारी होना चाहिए।


एक्सिट लोड की राशि इंवेस्टमेंट के प्रकार और निवेश की अवधि पर निर्भर करती है। कुछ इंवेस्टमेंट फंड में एक्सिट लोड नहीं होता है या कम होता है, जबकि कुछ अन्य इंवेस्टमेंट फंड में एक्सिट लोड बहुत अधिक हो सकता है। यदि निवेशक अपना निवेश निकालते हैं तो इंवेस्टमेंट फंड कंपनी एक्सिट लोड की राशि को निवेशक के बैंक खाते से कटवा देती है।


आइए कुछ और आसान शब्दों में समझते हैं

एग्ज़िट लोड एक शुल्क है जो म्यूच्यूअल फंड निवेशकों को देना पड़ सकता है अगर वे निर्धारित होल्डिंग अवधि से पहले अपने शेयर या इकाइयों को बेचते हैं या निकालते हैं। एग्जिट लोड का उद्देश्य छोटी अवधि में ट्रेडिंग से रोक लगाकर लंबे समय के निवेश को बढ़ावा देना होता है, जो निवेशकों को निर्धारित अवधि से पहले अपनी यूनिटों को बेचने पर दंड लगाने के माध्यम से होता है।


एग्जिट लोड शुल्क आमतौर पर निकास राशि का एक प्रतिशत होता है, और प्रतिशत फंड और एग्जिट लोड अवधि के आधार पर भिन्न हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि निवेशक अपनी इकाइयों को खरीदने के पहले एक वर्ष के भीतर निकालता है, तो फंड में 1% का एग्जिट लोड हो सकता है, लेकिन अधिक से अधिक अवधि के लिए यूनिटों को धारण करने पर कोई एग्जिट लोड नहीं होता है।


निवेश करने से पहले म्युचुअल फंड के एग्जिट लोड की शर्तों के बारे में पता होना जरूरी है, क्योंकि ये आपके रिटर्न और लिक्विडिटी को प्रभावित कर सकते हैं। यदि आप लंबी अवधि के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो निकास भार एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय नहीं हो सकता है, लेकिन यदि आप एक्जिट लोड अवधि के अंत से पहले अपनी इकाइयों को बेचने की आवश्यकता का अनुमान लगाते हैं, तो शुल्क आपके रिटर्न को कम कर सकता है।


नोट: म्यूचुअल फंड्स इन्वेस्टमेंट बाज़ार जोखिमों के अधीन हैं निवेश करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।


Tags:

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)