ये हैं भारत के Top 10 Mutual Funds जो लंबे समय में बनाएंगे पैसा(Long-Term Wealth Creation)

Dhruv investment since 2021
By -
0

 म्युचुअल फंड उन व्यक्तियों के लिए एक लोकप्रिय निवेश विकल्प बन गया है जो लंबी अवधि में अपनी संपत्ति बढ़ाना चाहते हैं। भारत में म्युचुअल फंड की बढ़ती संख्या के साथ, अपने निवेश लक्ष्यों के लिए सही को चुनना भारी पड़ सकता है। इस लेख में, हम पिछले कुछ वर्षों में उनके प्रदर्शन के आधार पर भारत के शीर्ष 10 म्यूचुअल फंडों पर एक नज़र डालेंगे।

Top 10 mutual fund

Mirae Asset Large Cap Fund: इस फंड ने पिछले कुछ वर्षों में लगातार उच्च रिटर्न दिया है और इसे भारत में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले लार्ज-कैप फंडों में से एक माना गया है। यह भारतीय शेयर बाजार में शीर्ष प्रदर्शन करने वाली कंपनियों में निवेश करता है।

Axis bluechip fund: इस फंड ने लगातार अपने बेंचमार्क से बेहतर प्रदर्शन किया है और स्थिर रिटर्न देने का अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है। यह ब्लू-चिप कंपनियों में निवेश करता है जिनके पास मजबूत विकास क्षमता है और वे अपने संबंधित क्षेत्रों में अग्रणी हैं।

Sbi small cap fund: यह फंड स्मॉल-कैप श्रेणी में एक शीर्ष प्रदर्शनकर्ता रहा है और इसने निवेशकों के लिए उच्च प्रतिफल उत्पन्न किया है। यह स्मॉल-कैप कंपनियों में निवेश करता है जिनमें भविष्य में तेजी से बढ़ने की क्षमता होती है।

HDFC mid cap opportunity fund: इस फंड ने पिछले कुछ वर्षों में लगातार उच्च रिटर्न दिया है और इसका अपने बेंचमार्क से बेहतर प्रदर्शन करने का अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है। यह मिड-कैप कंपनियों में निवेश करता है जिनमें भविष्य में तेजी से बढ़ने की क्षमता होती है।

Icici prudential bluechip fund: यह फंड लार्ज-कैप श्रेणी में एक शीर्ष प्रदर्शनकर्ता रहा है और पिछले कुछ वर्षों में लगातार स्थिर रिटर्न दिया है। यह ब्लू-चिप कंपनियों में निवेश करता है जिनके पास मजबूत विकास क्षमता है और वे अपने संबंधित क्षेत्रों में अग्रणी हैं।

Kotak standard multicap fund: इस फंड ने लगातार अपने बेंचमार्क से बेहतर प्रदर्शन किया है और स्थिर रिटर्न देने का अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है। यह विभिन्न क्षेत्रों और बाजार पूंजीकरण की कंपनियों में निवेश करता है।

Aditya Birla Sun Life tax relief 96 fund: यह फंड ईएलएसएस श्रेणी में एक शीर्ष प्रदर्शनकर्ता रहा है और इसने वर्षों में लगातार उच्च रिटर्न दिया है। यह विभिन्न क्षेत्रों की कंपनियों में निवेश करता है और निवेशकों को कर लाभ प्रदान करता है।

DSP black rock small cap fund: यह फंड स्मॉल-कैप श्रेणी में एक शीर्ष प्रदर्शनकर्ता रहा है और पिछले कुछ वर्षों में लगातार उच्च रिटर्न दिया है। यह स्मॉल-कैप कंपनियों में निवेश करता है जिनमें भविष्य में तेजी से बढ़ने की क्षमता होती है।

Franklin india prima fund: इस फंड ने लगातार अपने बेंचमार्क से बेहतर प्रदर्शन किया है और स्थिर रिटर्न देने का अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है। यह मिड-कैप कंपनियों में निवेश करता है जिनमें भविष्य में तेजी से बढ़ने की क्षमता होती है।

L&T mid cap fund: इस फंड ने पिछले कुछ वर्षों में लगातार उच्च रिटर्न दिया है और इसका अपने बेंचमार्क से बेहतर प्रदर्शन करने का अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है। यह मिड-कैप कंपनियों में निवेश करता है जिनमें भविष्य में तेजी से बढ़ने की क्षमता होती है।

अंत में, आपके निवेश लक्ष्यों के लिए सही म्युचुअल फंड चुनना महत्वपूर्ण है। म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले वित्तीय सलाहकार से सलाह लेने की सलाह दी जाती है। उपर्युक्त म्युचुअल फंड ने पिछले वर्षों में लगातार उच्च रिटर्न दिया है और लंबी अवधि में अपने धन को बढ़ाने के इच्छुक निवेशकों के लिए इसे एक अच्छा निवेश विकल्प माना जा सकता है।

म्यूचुअल फंड इन्वेस्टमेंट बाज़ार जोखिमों के अधीन हैं निवेश करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)