Exchange traded funds(ETF) के बजाय Hedge fund या private equity firm में mutual fund खरीदने के क्या लाभ हैं?

Dhruv investment since 2021
By -
0

विशिष्ट निवेश लक्ष्यों और निवेशक की वरीयताओं के आधार पर, हेज फंड या निजी इक्विटी फर्म में निवेश ईटीएफ या म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए बेहतर क्यों हो सकता है, इसके कई कारण हैं। हेज फंड या प्राइवेट इक्विटी में निवेश के कुछ संभावित लाभ यहां दिए गए हैं:

Exchange traded funds


1. Access to specialized expertise: 

हेज फंड और निजी इक्विटी फर्म अक्सर विशेष क्षेत्रों या निवेश रणनीतियों, जैसे व्यथित ऋण, रियल एस्टेट, या उद्यम पूंजी में विशेषज्ञ होते हैं। हेज फंड या निजी इक्विटी फर्म में निवेश करके, जो विशेषज्ञता के एक विशिष्ट क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करता है, एक निवेशक फंड मैनेजर के विशेष ज्ञान और अनुभव से लाभ उठाने में सक्षम हो सकता है। 


2. Potential for higher returns: 

हेज फंड और निजी इक्विटी फर्म अधिक जटिल, कम तरल निवेश पर ध्यान केंद्रित करने और लीवरेज और अन्य उन्नत रणनीतियों का उपयोग करने की उनकी क्षमता के कारण ईटीएफ या म्यूचुअल फंड की तुलना में अधिक रिटर्न उत्पन्न करने में सक्षम हो सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये उच्च रिटर्न उच्च जोखिम और फीस के साथ आ सकते हैं।


3. Customization and flexibility: 

हेज फंड और निजी इक्विटी फर्म अक्सर ईटीएफ या म्यूचुअल फंड की तुलना में अधिक अनुकूलन और लचीलेपन की पेशकश करते हैं, जैसे कि विशिष्ट संपत्ति या भौगोलिक क्षेत्रों में निवेश करने की क्षमता, या अनुकूलित निवेश रणनीतियों का अनुरोध करने की क्षमता। हालांकि, ये विकल्प केवल निवेश करने के लिए महत्वपूर्ण पूंजी वाले निवेशकों के लिए उपलब्ध हो सकते हैं।


4. Lower correlation with broader markets: 

हेज फंड और निजी इक्विटी निवेश का S&P 500 जैसे व्यापक बाजार सूचकांकों के साथ कम सहसंबंध हो सकता है, जिसका अर्थ है कि वे निवेशक के पोर्टफोलियो को अधिक विविधीकरण लाभ प्रदान कर सकते हैं।


यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हेज फंड और निजी इक्विटी फर्मों में निवेश आम तौर पर केवल मान्यता प्राप्त निवेशकों के लिए महत्वपूर्ण संपत्ति और निवेश अनुभव के लिए उपलब्ध है, और ये निवेश अक्सर ईटीएफ या म्यूचुअल फंड की तुलना में उच्च शुल्क और लंबी लॉक-अप अवधि के साथ आते हैं। निवेश करने से पहले विशिष्ट निवेश रणनीति, ट्रैक रिकॉर्ड और किसी भी फंड की फीस पर सावधानीपूर्वक शोध करना और विचार करना भी महत्वपूर्ण है।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)