Long term goals के लिए सबसे अच्छा money market fund कौन सा है? आप कैसे तय करेंगे आपकी आवश्यकताओं के लिए कौन सा सही है?

Dhruv investment since 2021
By -
0

सबसे पहले, आपको यह समझने की जरूरत है कि money market fund क्या है और यह कैसे काम करता है। money market fund एक प्रकार का म्यूचुअल फंड है जो अल्पकालिक, कम जोखिम वाली ऋण प्रतिभूतियों, जैसे कि सरकारी बॉन्ड, जमा प्रमाणपत्र (सीडी) और वाणिज्यिक पत्र में निवेश करता है। मनी मार्केट फंड का उद्देश्य निवेशकों को कम जोखिम, कम रिटर्न वाला निवेश विकल्प प्रदान करना है जो तरलता और स्थिरता प्रदान करता है।

निवेश करने के लिए मनी मार्केट फंड की तलाश करते समय, आपको निम्नलिखित कारकों पर विचार करना चाहिए:

Money market fund

Expense ratio (व्यय अनुपात): 

Money market fund में व्यय अनुपात होता है जो व्यापक रूप से भिन्न हो सकता है, और आपके रिटर्न को अधिकतम करने के लिए कम व्यय अनुपात वाला फंड चुनना महत्वपूर्ण है।


Yield (यील्ड): 

Money market fund पर उपज उस ब्याज आय का प्रतिनिधित्व करती है जो फंड अपने अंतर्निहित निवेश से उत्पन्न करता है। आपको अलग-अलग मनी मार्केट फंडों की उपज की तुलना करनी चाहिए और प्रतिस्पर्धी उपज के साथ एक को चुनना चाहिए।


Credit quality (क्रेडिट गुणवत्ता): 

Money market fund अल्पावधि ऋण प्रतिभूतियों में निवेश करते हैं, और उच्च गुणवत्ता वाली प्रतिभूतियों के पोर्टफोलियो के साथ एक फंड चुनना महत्वपूर्ण है। ऐसे फंड की तलाश करें जो एएए जैसी उच्च क्रेडिट रेटिंग वाली प्रतिभूतियों में निवेश करता हो।


Liquidity (तरलता): 

Money market fund तरलता प्रदान करते हैं, जिसका अर्थ है कि आप आसानी से अपने शेयर बेच सकते हैं और अपना पैसा वापस पा सकते हैं। हालांकि, कुछ फंड रिडेम्पशन पर शुल्क या प्रतिबंध लगा सकते हैं, इसलिए आपको विवरण के लिए फंड के प्रॉस्पेक्टस की जांच करनी चाहिए।


Fund manager (फंड मैनेजर): 

Money market fund का प्रदर्शन काफी हद तक उसके प्रबंधक के कौशल और अनुभव से निर्धारित होता है। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए फंड मैनेजर के ट्रैक रिकॉर्ड और अनुभव पर शोध करना चाहिए कि उनके पास मनी मार्केट फंड के प्रबंधन का एक मजबूत इतिहास है।


संक्षेप में, अपने दीर्घकालिक निवेश लक्ष्यों के लिए मनी मार्केट फंड चुनते समय, आपको व्यय अनुपात, उपज, क्रेडिट गुणवत्ता, तरलता और फंड मैनेजर के ट्रैक रिकॉर्ड पर विचार करना चाहिए। कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले एक वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना या अपना स्वयं का शोध करना भी महत्वपूर्ण है।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)