SIP क्या है? सीधे Equity या mutual fund में निवेश करने के बजाय इस तरीके से निवेश करने के क्या फायदे हैं?

Dhruv investment since 2021
By -
0

SIP का मतलब सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान है, जो म्यूचुअल फंड में निवेश करने का एक तरीका है, जहां एक निवेशक नियमित अंतराल पर, आमतौर पर मासिक रूप से, एक चयनित म्यूचुअल फंड स्कीम में एक निश्चित राशि का निवेश करता है।

What is sip

Equity या mutual fund में सीधे निवेश करने की तुलना में SIP के माध्यम से निवेश करने के कई फायदे हैं, जैसे:


1. Disciplined Investing (अनुशासित निवेश): 

SIP सुनिश्चित करता है कि एक निवेशक नियमित रूप से निवेश करता है, जो एक अनुशासित निवेश आदत विकसित करने में मदद करता है। यह आदत निवेशक के दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकती है।


2. Rupee cost averaging (रुपी कॉस्ट एवरेजिंग): 

SIP निवेश निवेशकों को रुपी कॉस्ट एवरेजिंग से लाभान्वित करने में सक्षम बनाता है। इस पद्धति में, निवेशक mutual fund की अधिक इकाइयाँ खरीदते हैं जब बाजार नीचे होता है ,और जब बाजार ऊपर होता है तो कम इकाइयाँ। यह निवेश की औसत लागत को कम करने और लंबी अवधि में उच्च रिटर्न प्रदान करने में मदद कर सकता है।


3. Diversification (विविधीकरण): 

SIP निवेशकों को नियमित अंतराल पर विभिन्न म्यूचुअल फंड योजनाओं में निवेश करके अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने की अनुमति देता है। विविधीकरण जोखिम को फैलाने और समग्र पोर्टफोलियो पर बाजार की अस्थिरता के प्रभाव को कम करने में मदद करता है।


4. Convenience (सुविधा):

SIP के माध्यम से निवेश करना म्युचुअल फंड में निवेश करने का एक सुविधाजनक और परेशानी मुक्त तरीका है। निवेश की प्रक्रिया स्वचालित है, और निवेशक को बाजार या म्युचुअल फंड के प्रदर्शन पर नज़र रखने की आवश्यकता नहीं है।


5. Flexibility (लचीलापन): 

SIP निवेश, निवेशकों को उनके वित्तीय लक्ष्यों और आवश्यकताओं के अनुसार अपनी निवेश राशि को बढ़ाने, घटाने या रोकने की सुविधा प्रदान करता है।


संक्षेप में, एसआईपी म्यूचुअल फंड में निवेश करने का एक अनुशासित और सुविधाजनक तरीका है, जो इक्विटी या म्यूचुअल फंड में सीधे निवेश करने पर रुपये की औसत लागत, विविधीकरण और लचीलापन जैसे लाभ प्रदान करता है।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)