National Pension Scheme (एनपीएस) में निवेश करने के विपरीत एक SIP (एसआईपी) के माध्यम से equity mutual fund में निवेश करने के क्या लाभ हैं?

Dhruv investment since 2021
By -
0

SIP (एसआईपी) और National Pension Scheme (एनपीएस) के माध्यम से दोनों equity mutual fund निवेशकों को अद्वितीय लाभ प्रदान करते हैं, और उपयुक्त निवेश वाहन व्यक्तिगत निवेशक के लक्ष्यों और प्राथमिकताओं पर निर्भर करेगा। यहां प्रत्येक के कुछ संभावित लाभ दिए गए हैं:

National Pension Scheme

1. लचीलापन(flexibility):  

SIP निवेशकों को नियमित रूप से छोटी राशि का निवेश करने की सुविधा प्रदान करता है, जो उन निवेशकों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जिनके पास पहले से निवेश करने के लिए बहुत अधिक पूंजी नहीं है या जो अपनी आय का एक हिस्सा निवेश करना चाहते हैं।

2. विविधता(Diversification): 

Equity mutual fund निवेशकों को शेयरों के विविध पोर्टफोलियो के लिए जोखिम प्रदान करते हैं, जो जोखिम को कम करने और समग्र रिटर्न में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

3. पेशेवर प्रबंधन(professional management): 

Equity mutual fund का प्रबंधन पेशेवर फंड प्रबंधकों द्वारा किया जाता है, जिनके पास शेयरों के चयन और प्रबंधन में विशेषज्ञता होती है, जो समग्र रिटर्न में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

1. कर लाभ(tax benefit) : 

एनपीएस में योगदान आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख रूपये प्रति वर्ष की सीमा तक कर कटौती के लिए पात्र हैं। इसके अतिरिक्त, रुपये 50,000 प्रति वर्ष धारा 80CCD(1B) के तहत अतिरिक्त कर कटौती के लिए पात्र हैं!

2. सेवानिवृत्ति बचत(retirement savings): 

एनपीएस विशेष रूप से निवेशकों को सेवानिवृत्ति के लिए बचत करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और निवेश विकल्पों की एक श्रृंखला प्रदान करता है जो संपत्तियों के विविध पोर्टफोलियो बनाने में मदद कर सकता है।

3. कम शुल्क(low tax): 

कई अन्य सेवानिवृत्ति बचत वाहनों की तुलना में एनपीएस में अपेक्षाकृत कम शुल्क है, जो समग्र रिटर्न को अधिकतम करने में मदद कर सकता है।

अंततः, उपयुक्त निवेश वाहन व्यक्तिगत निवेशक के लक्ष्यों, जोखिम सहनशीलता और वित्तीय स्थिति पर निर्भर करेगा। जो निवेशक लंबी अवधि की सेवानिवृत्ति बचत का निर्माण करना चाहते हैं और कर लाभों का लाभ उठाना चाहते हैं, वे एनपीएस को एक अच्छा विकल्प मान सकते हैं, जबकि जो लोग अधिक लचीलेपन और विविधीकरण की तलाश में हैं, वे एसआईपी के माध्यम से इक्विटी म्यूचुअल फंड पसंद कर सकते हैं। अपनी व्यक्तिगत जरूरतों के लिए उचित निवेश रणनीति निर्धारित करने के लिए वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना हमेशा एक अच्छा विचार है।

हमें फ़ॉलो करें: pinterest पर।

हमें फ़ॉलो करें: linkedin पर।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)