इक्विटी या म्यूचुअल फंड के बजाय कॉर्पोरेट बॉन्ड में निवेश करने के क्या लाभ हैं?

Dhruv investment since 2021
By -
0

इक्विटी या म्यूचुअल फंड के बजाय कॉर्पोरेट बॉन्ड में निवेश करने के लिए कई लाभ हैं।

Corporate bonds

  • Regular income: 

कॉर्पोरेट बॉन्ड एक निश्चित ब्याज दर का भुगतान करते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको एक नियमित आय स्ट्रीम प्राप्त होगी। यह उन निवेशकों के लिए सहायक हो सकता है जो अपनी सेवानिवृत्ति बचत या अन्य आय के पूरक के लिए एक स्थिर आय की तलाश कर रहे हैं।


  • Potential for capital appreciation:

कॉर्पोरेट बॉन्ड समय के साथ मूल्य में सराहना कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि जब आप उन्हें बेचते हैं तो आप लाभ कमा सकते हैं। हालांकि, पूंजी की प्रशंसा की क्षमता इक्विटी के साथ उतनी महान नहीं है।


  • Low risk: 

कॉर्पोरेट बॉन्ड को आमतौर पर इक्विटी की तुलना में कम जोखिम भरा माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बॉन्ड जारी करने वाली कंपनी की संपत्ति द्वारा समर्थित हैं, जबकि इक्विटी नहीं हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी निवेश कुछ जोखिम उठाते हैं।


  • Liquidity: 

कॉर्पोरेट बॉन्ड अपेक्षाकृत तरल हैं, जिसका अर्थ है कि आप उन्हें आसानी से बेच सकते हैं यदि आपको नकदी की आवश्यकता है। यह सभी निवेशों के साथ ऐसा नहीं है, जैसे कि रियल एस्टेट।


हालांकि, कॉर्पोरेट बॉन्ड में निवेश से जुड़े कुछ जोखिम भी हैं।


  • Interest rate risk: 

ब्याज दरों में वृद्धि होने पर कॉर्पोरेट बॉन्ड का मूल्य घट सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि निवेशक नए बॉन्ड पर उच्च ब्याज दर अर्जित करने में सक्षम होंगे, इसलिए वे पुराने बॉन्ड के लिए उच्च कीमत का भुगतान करने के लिए कम इच्छुक होंगे।


  • Credit risk: 

जारी करने वाली कंपनी अपने बॉन्ड भुगतान पर डिफ़ॉल्ट हो सकती है। यह कम-रेटेड बॉन्ड के लिए अधिक महत्वपूर्ण जोखिम है।


  • Liquidity risk: 

बाजार में अचानक बिकने पर कॉर्पोरेट बॉन्ड बेचना मुश्किल हो सकता है।


कुल मिलाकर, कॉरपोरेट बॉन्ड उन निवेशकों के लिए एक अच्छा निवेश हो सकता है जो एक स्थिर आय स्ट्रीम की तलाश कर रहे हैं और पूंजी प्रशंसा के लिए कुछ संभावित हैं। हालांकि, निवेश करने से पहले शामिल जोखिमों को समझना महत्वपूर्ण है।


यहां कॉर्पोरेट बॉन्ड में निवेश के लिए कुछ अतिरिक्त सुझाव दिए गए हैं:


  • Do your research: 

किसी भी कॉर्पोरेट बॉन्ड में निवेश करने से पहले, अपने शोध को करना और इसमें शामिल जोखिमों को समझना महत्वपूर्ण है। इसमें जारी करने वाली कंपनी के वित्तीय विवरण और क्रेडिट रेटिंग को देखना शामिल है।


  • Consider your goals: 

यदि आप एक विशिष्ट लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कॉर्पोरेट बॉन्ड में निवेश कर रहे हैं, जैसे कि सेवानिवृत्ति के लिए बचत, तो अपनी दीर्घकालिक वित्तीय योजना पर कॉर्पोरेट बॉन्ड में निवेश के प्रभाव पर विचार करना महत्वपूर्ण है।


  • Diversify your portfolio: 

कॉर्पोरेट बॉन्ड सहित विभिन्न परिसंपत्तियों में निवेश करके अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाना महत्वपूर्ण है। यह आपके जोखिम को कम करने में मदद करेगा।


  • Rebalance your portfolio regularly: 

जैसे ही आपकी वित्तीय स्थिति बदलता है, आपको अपने पोर्टफोलियो को पुन: व्यवस्थित करने की आवश्यकता हो सकती है। इसका मतलब है कि कुछ संपत्ति बेचना और अपने वांछित परिसंपत्ति आवंटन को बनाए रखने के लिए दूसरों को खरीदना।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)