Hedge fund और investment fund के बीच क्या अंतर है? क्या hedge fund में निवेश करना कानूनी है?

Dhruv investment since 2021
By -
0

  •  Hedge fund क्या है?

हेज फंड एक प्रकार का निवेश फंड है जो बढ़ते और गिरते दोनों बाजारों में मुनाफा कमाने के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग करता है। हेज फंड आम तौर पर म्यूचुअल फंड की तुलना में अधिक शुल्क लेते हैं और केवल मान्यता प्राप्त निवेशकों के लिए उपलब्ध हैं।

Hedge fund और investment fund

हेज फंड विभिन्न प्रकार की निवेश रणनीतियों का उपयोग करते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • Long-short: 

इस रणनीति में उन परिसंपत्तियों में लंबी पोजीशन खरीदना शामिल है जिनके मूल्य में वृद्धि होने की उम्मीद है और उन परिसंपत्तियों में शॉर्ट पोजीशन खरीदना शामिल है जिनके मूल्य में कमी आने की उम्मीद है।

  • Derivatives:

इस रणनीति में जोखिम से बचाव या मुनाफा उत्पन्न करने के लिए विकल्प और वायदा जैसे डेरिवेटिव का उपयोग करना शामिल है।

  • Relative value:

इस रणनीति में बाजार में गलत कीमतों की पहचान करना और उनका फायदा उठाना शामिल है।

हेज फंड का प्रबंधन आमतौर पर अनुभवी पेशेवरों की एक टीम द्वारा किया जाता है, जिसमें पोर्टफोलियो प्रबंधक, व्यापारी और विश्लेषक शामिल हैं। हेज फंड को अक्सर सीमित भागीदारी के रूप में संरचित किया जाता है, जिसका अर्थ है कि फंड के निवेशक सीमित भागीदार हैं और फंड का प्रबंधक एक सामान्य भागीदार है।

  • Investment fund क्या है?

Investment fund धन का एक पूल है जिसका प्रबंधन एक पेशेवर investment manager द्वारा किया जाता है। investment fund स्टॉक, बॉन्ड और अन्य प्रतिभूतियों सहित विभिन्न प्रकार की संपत्तियों में निवेश कर सकते हैं। निवेश निधि सभी निवेशकों के लिए उपलब्ध है, चाहे उनकी संपत्ति या आय कुछ भी हो।

निवेश फंडों को आम तौर पर ओपन-एंडेड या क्लोज-एंडेड के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। ओपन-एंडेड फंड निवेशकों को किसी भी समय शेयर खरीदने और बेचने की अनुमति देते हैं, जबकि क्लोज-एंडेड फंड निवेशकों को केवल तभी शेयर खरीदने और बेचने की अनुमति देते हैं जब फंड शुरू में पेश किया जाता है या जब फंड द्वितीयक पेशकश करता है।

Investment fund को आम तौर पर निष्क्रिय या सक्रिय निवेश रणनीति का उपयोग करके प्रबंधित किया जाता है। एक निष्क्रिय निवेश रणनीति में परिसंपत्तियों के एक पोर्टफोलियो में निवेश करना शामिल होता है जो किसी विशेष सूचकांक के प्रदर्शन को प्रतिबिंबित करता है, जैसे कि S&P 500। एक सक्रिय निवेश रणनीति में परिसंपत्तियों के एक पोर्टफोलियो में निवेश करना शामिल होता है जो फंड मैनेजर का मानना है कि बाजार से बेहतर प्रदर्शन करेगा।

  • Hedge fund और investment fund के बीच क्या अंतर है?
  • Hedge fund और investment fund के बीच कई महत्वपूर्ण अंतर हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • Investment objectives:

Hedge fund में आमतौर पर investment fund की तुलना में अधिक आक्रामक निवेश उद्देश्य होते हैं। हेज फंड अक्सर बढ़ते और गिरते दोनों बाजारों में मुनाफा कमाने की कोशिश करते हैं, जबकि investment fund आमतौर पर दीर्घकालिक विकास पैदा करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

  • Investment strategies:

Hedge fund, investment fund की तुलना में निवेश रणनीतियों की एक विस्तृत श्रृंखला का उपयोग करते हैं। हेज फंड लॉन्ग-शॉर्ट, डेरिवेटिव या सापेक्ष मूल्य रणनीतियों का उपयोग कर सकते हैं, जबकि निवेश फंड आमतौर पर निष्क्रिय या सक्रिय निवेश रणनीतियों का उपयोग करते हैं।

  • Investor qualifications:

Hedge fund केवल मान्यता प्राप्त निवेशकों के लिए उपलब्ध हैं, जबकि investment fund सभी निवेशकों के लिए उपलब्ध हैं।

  • Fees:

Hedge fund आमतौर पर investment fund की तुलना में अधिक शुल्क लेते हैं। हेज फंड प्रबंधन शुल्क और प्रदर्शन शुल्क ले सकते हैं, जबकि निवेश फंड आमतौर पर केवल प्रबंधन शुल्क लेते हैं।

  • Liquidity:

Hedge fund, investment fund की तुलना में कम तरल होते हैं। हेज फंड में लॉक-अप अवधि हो सकती है, जो निवेशकों को एक निश्चित अवधि के लिए अपना पैसा निकालने से रोकती है, जबकि निवेश फंड को दैनिक रूप से भुनाया जा सकता है।

  • क्या हेज फंड में निवेश करना कानूनी है?

हां, हेज फंड में निवेश करना कानूनी है। हालाँकि, ऐसे कई नियम हैं जो हेज फंड को नियंत्रित करते हैं, जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

* डोड-फ्रैंक वॉल स्ट्रीट सुधार और उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2010 के तहत हेज फंडों को प्रतिभूति और विनिमय आयोग (एसईसी) के साथ पंजीकरण करने की आवश्यकता होती है यदि उनके पास 100 से अधिक निवेशक हैं।

* 1940 के निवेश कंपनी अधिनियम के तहत हेज फंडों को एसईसी के साथ पंजीकरण करने की आवश्यकता होती है यदि उनका सार्वजनिक रूप से कारोबार किया जाता है।

* 1936 के कमोडिटी एक्सचेंज अधिनियम के तहत डेरिवेटिव का व्यापार करने वाले हेज फंडों को कमोडिटी फ्यूचर्स ट्रेडिंग कमीशन (सीएफटीसी) के साथ पंजीकरण कराने की आवश्यकता होती है।

यदि आप हेज फंड में निवेश करने पर विचार कर रहे हैं, तो अपना शोध करना और इसमें शामिल जोखिमों को समझना महत्वपूर्ण है। हेज फंड एक जटिल निवेश है और सभी निवेशकों के लिए उपयुक्त नहीं है।

  • Conclusion:

Hedge fund और investment fund दोनों प्रकार के निवेश साधन हैं जिनका उपयोग धन बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। हालाँकि, दोनों के बीच कई महत्वपूर्ण अंतर हैं, जिनमें उनके निवेश उद्देश्य, निवेश रणनीतियाँ, निवेशक योग्यताएँ, शुल्क और तरलता शामिल हैं। किस प्रकार का निवेश आपके लिए सही है, यह तय करने से पहले इन अंतरों को समझना महत्वपूर्ण है।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)