Emergency fund जो आपको अप्रत्याशित खर्चों का भुगतान करने में मदद करेगी। Emergency fund कैसे बनाएं।

Dhruv investment since 2021
By -
0

Emergency fund धन का एक पूल है जिसे आप unexpected expenses को कवर करने के लिए अलग रखते हैं। इसमें कार की मरम्मत से लेकर मेडिकल बिल से लेकर आपकी नौकरी छूटने तक कुछ भी शामिल हो सकता है। आपातकालीन निधि रखने से आपको अप्रत्याशित खर्च आने पर कर्ज में डूबने या क्रेडिट कार्ड पर निर्भर रहने से बचने में मदद मिल सकती है।


Emergency fund


आपको emergency fund की आवश्यकता क्यों है?


ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से आपको emergency fund की आवश्यकता है। यहां कुछ सबसे महत्वपूर्ण हैं:


अप्रत्याशित खर्चों को कवर करने के लिए: 

अप्रत्याशित खर्च किसी भी समय हो सकते हैं, और वे महंगे हो सकते हैं। आपातकालीन निधि होने से आपको ऐसे खर्च आने पर कर्ज में डूबने या क्रेडिट कार्ड पर निर्भर रहने से बचने में मदद मिल सकती है।


अपने क्रेडिट स्कोर की सुरक्षा के लिए: 

Unexpected खर्चों के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है। emergency fund होने से आपको इन खर्चों के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से बचने में मदद मिल सकती है, जो आपके क्रेडिट स्कोर को सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है।


आपको मानसिक शांति देने के लिए: 

यह जानकर कि आपके पास एक emergency fund है, आपको मानसिक शांति मिल सकती है, यह जानकर कि आप कर्ज में डूबे बिना unexpected expenses को कवर करने में सक्षम होंगे।


आपके emergency fund में कितना पैसा होना चाहिए?


आपके emergency fund में कितनी धनराशि होनी चाहिए यह आपकी व्यक्तिगत परिस्थितियों पर निर्भर करता है। हालाँकि, एक अच्छा नियम यह है कि 3-6 महीने के जीवन-यापन के खर्चों को कवर करने के लिए पर्याप्त धन होना चाहिए। यदि आप अपनी नौकरी खो देते हैं या किसी अन्य वित्तीय झटके का अनुभव करते हैं तो इससे आपको नई नौकरी खोजने या अन्य व्यवस्था करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा।


अपना emergency फंड कैसे बनाएं?


अपना emergency fund बनाने के कुछ अलग-अलग तरीके हैं। यहां कुछ सलाह हैं:


1. आप अपने आपातकालीन कोष में कितना पैसा रखना चाहते हैं, इसके लिए एक लक्ष्य निर्धारित करके शुरुआत करें।एक बार जब आप अपना लक्ष्य जान लेते हैं, तो आप उस तक कैसे पहुंचेंगे, इसके लिए एक योजना बनाना शुरू कर सकते हैं।

2. एक बजट बनाएं और अपने खर्च पर नज़र रखें ताकि आप देख सकें कि आपका पैसा कहां जा रहा है। इससे आपको उन क्षेत्रों की पहचान करने में मदद मिलेगी जहां आप अपने आपातकालीन कोष के लिए अधिक पैसा खाली करने के लिए खर्च में कटौती कर सकते हैं।

3. अनावश्यक खर्चों में कटौती करें।इसमें बाहर खाना, सिनेमा देखने जाना या नए कपड़े खरीदने जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं।

4. नियमित आधार पर अपने saving खाते से अपने emergency fund खाते में automatic transfer सेट करें।इससे आपको बिना सोचे-समझे पैसे बचाने में मदद मिलेगी।

5. अपने emergency fund में डालने के लिए अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए अतिरिक्त काम करें या फ्रीलांस काम करें।यह आपकी बचत को तेजी से बढ़ाने का एक शानदार तरीका है।


अपना emergency fund कैसे बनाए रखें?


एक बार जब आप अपना emergency fund बना लेते हैं, तो इसे बनाए रखना महत्वपूर्ण है। यहां कुछ सलाह हैं:


1. नियमित आधार पर अपने emergency fund में पैसा जोड़ना सुनिश्चित करें।भले ही यह एक छोटी राशि ही क्यों न हो, हर छोटी-सी मदद मदद करती है।

2. अपने बजट और खर्च करने की आदतों की नियमित रूप से समीक्षा करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप अभी भी अपने emergency फंड को बनाए रखने की राह पर हैं। यदि आपकी आय या व्यय में बदलाव होता है, तो आपको तदनुसार अपनी बचत योजना को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है।

3. यदि आपका कोई अप्रत्याशित खर्च होता है तो अपने emergency fund में पैसा लगाने के लिए तैयार रहें।अपने emergency fund को उसके इच्छित उद्देश्य के लिए उपयोग करने के बारे में दोषी महसूस न करें।

4. एक बार जब आप अपने emergency fund से धन का उपयोग कर लेते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके इसे फिर से भरना सुनिश्चित करें। इससे आपको भविष्य में कर्ज में डूबने या क्रेडिट कार्ड पर निर्भर रहने से बचने में मदद मिलेगी।


निष्कर्ष:

Emergency fund वित्तीय नियोजन का एक अनिवार्य हिस्सा है। इस लेख में दिए गए सुझावों का पालन करके, आप एक mergency fund का निर्माण और रखरखाव कर सकते हैं जो आपको किसी भी वित्तीय तूफान से निपटने में मदद करेगा।


अतिरिक्त सुझाव


आपके emergency fund के निर्माण और रखरखाव के लिए यहां कुछ अतिरिक्त सुझाव दिए गए हैं:


अपने emergency फंड के लिए एक अलग बैंक खाता खोलें।इससे आपको अपनी emergency बचत को अपने रोजमर्रा के खर्च के पैसे से अलग रखने में मदद मिलेगी।

अपने emergency fund को उच्च प्राथमिकता दें।किसी भी अन्य चीज़ पर पैसा खर्च करने से पहले अपने emergency fund के लिए अलग से धन निर्धारित करके पहले स्वयं भुगतान करें।

जब तक यह कोई आपातकालीन स्थिति न हो, अपने emergency fund को न छूएं।अपने emergency fund का उपयोग केवल अप्रत्याशित खर्चों के लिए करें, जैसे कार की मरम्मत, चिकित्सा बिल, या नौकरी छूटना।

मदद मांगने से न डरें।यदि आप अपना emergency fund बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो आपकी मदद के लिए संसाधन उपलब्ध हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने वित्तीय सलाहकार या क्रेडिट परामर्शदाता से बात करें।


इन सुझावों का पालन करके, आप एक emergency fund बना सकते हैं जो अप्रत्याशित खर्च की स्थिति में आपको वित्तीय रूप से सुरक्षित रहने में मदद करेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)