बैलेंस्ड एडवांटेज फंड क्या है? और आपको इसमें निवेश क्यों करना चाहिए?

Dhruv investment since 2021
By -
0

 बैलेंस्ड एडवांटेज फंड (बीएएफ), जिसे डायनेमिक एसेट एलोकेशन फंड के रूप में भी जाना जाता है, एक प्रकार का हाइब्रिड म्यूचुअल फंड है जो इक्विटी और डेट दोनों उपकरणों में निवेश करता है। हालाँकि, पारंपरिक हाइब्रिड फंडों के विपरीत, BAF के पास निश्चित परिसंपत्ति आवंटन नहीं होता है। इसके बजाय, फंड मैनेजर अपने बाजार दृष्टिकोण के आधार पर इक्विटी और ऋण के बीच आवंटन को गतिशील रूप से समायोजित करता है।

Balanced advantage fund


बीएएफ उन निवेशकों के लिए उपयुक्त हैं जो निवेश के लिए संतुलित दृष्टिकोण की तलाश में हैं। वे डेट फंडों की तुलना में अधिक रिटर्न की संभावना प्रदान करते हैं, लेकिन शुद्ध इक्विटी फंडों की तुलना में कम जोखिम के साथ। बीएएफ उन निवेशकों के लिए भी एक अच्छा विकल्प है जिनके पास अपने स्वयं के परिसंपत्ति आवंटन का प्रबंधन करने के लिए समय या विशेषज्ञता नहीं है।


बैलेंस्ड एडवांटेज फंड के लाभ


उच्च रिटर्न की संभावना:

बीएएफ में डेट फंड की तुलना में अधिक रिटर्न उत्पन्न करने की क्षमता होती है, क्योंकि वे इक्विटी उपकरणों में निवेश करते हैं। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि BAF डेट फंडों की तुलना में जोखिम भरा भी है।


शुद्ध इक्विटी फंडों की तुलना में कम जोखिम:

बीएएफ शुद्ध इक्विटी फंडों की तुलना में कम जोखिम भरे होते हैं, क्योंकि उनके पास ऋण उपकरणों के लिए महत्वपूर्ण आवंटन होता है। इससे फंड के रिटर्न की अस्थिरता को कम करने में मदद मिलती है।


गतिशील परिसंपत्ति आवंटन:

बीएएफ एक गतिशील परिसंपत्ति आवंटन रणनीति का उपयोग करते हैं, जिसका अर्थ है कि फंड मैनेजर अपने बाजार दृष्टिकोण के आधार पर इक्विटी और ऋण के बीच आवंटन को समायोजित करता है। इससे फंड के जोखिम को कम करने और लंबी अवधि में इसके प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।


विभिन्न जोखिम क्षमता वाले निवेशकों के लिए उपयुक्त:

बीएएफ विभिन्न प्रकार के निवेशकों के लिए उपयुक्त हैं, जिनमें विभिन्न जोखिम क्षमता वाले निवेशक भी शामिल हैं। जो निवेशक अधिक रूढ़िवादी दृष्टिकोण की तलाश में हैं, वे ऋण के लिए उच्च आवंटन वाला बीएएफ चुन सकते हैं। जो निवेशक अधिक जोखिम-सहिष्णु हैं, वे इक्विटी में अधिक आवंटन वाला BAF चुन सकते हैं।


बैलेंस्ड एडवांटेज फंड कैसे काम करते हैं?


बीएएफ अपने परिसंपत्ति आवंटन को निर्धारित करने के लिए विभिन्न कारकों का उपयोग करते हैं। इन कारकों में शामिल हो सकते हैं:


बाजार मूल्यांकन:

मूल्यांकन कम होने पर बीएएफ इक्विटी में अपना आवंटन बढ़ा सकते हैं, और मूल्यांकन अधिक होने पर इक्विटी में अपना आवंटन कम कर सकते हैं। इससे कम कीमत पर खरीदने और अधिक कीमत पर बेचने में मदद मिलती है।


आर्थिक दृष्टिकोण:

बीएएफ अपने आर्थिक दृष्टिकोण के आधार पर अपने परिसंपत्ति आवंटन को भी समायोजित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब अर्थव्यवस्था बढ़ने की उम्मीद हो तो वे इक्विटी में अपना आवंटन बढ़ा सकते हैं, और जब अर्थव्यवस्था धीमी होने की उम्मीद हो तो इक्विटी में अपना आवंटन कम कर सकते हैं।


निवेशकों की जोखिम लेने की क्षमता:

बीएएफ अपने परिसंपत्ति आवंटन का निर्धारण करते समय अपने निवेशकों की जोखिम लेने की क्षमता पर भी विचार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक बीएएफ जो रूढ़िवादी निवेशकों पर लक्षित है, उसके पास ऋण के लिए अधिक आवंटन हो सकता है।


बैलेंस्ड एडवांटेज फंड में किसे निवेश करना चाहिए?


BAF निवेशकों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए उपयुक्त हैं, जिनमें शामिल हैं:


निवेशक जो निवेश के लिए एक संतुलित दृष्टिकोण की तलाश में हैं:

बीएएफ डेट फंड की तुलना में अधिक रिटर्न की संभावना प्रदान करते हैं, लेकिन शुद्ध इक्विटी फंड की तुलना में कम जोखिम के साथ। यह उन निवेशकों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो निवेश के लिए संतुलित दृष्टिकोण की तलाश में हैं।


ऐसे निवेशक जिनके पास अपने स्वयं के परिसंपत्ति आवंटन को प्रबंधित करने के लिए समय या विशेषज्ञता नहीं है:

बीएएफ उन निवेशकों के लिए एक अच्छा विकल्प है जिनके पास अपने स्वयं के परिसंपत्ति आवंटन को प्रबंधित करने के लिए समय या विशेषज्ञता नहीं है। फंड मैनेजर अपने बाजार दृष्टिकोण के आधार पर परिसंपत्ति आवंटन को गतिशील रूप से समायोजित करेगा।


विभिन्न जोखिम क्षमता वाले निवेशक:

बीएएफ विभिन्न जोखिम क्षमता वाले निवेशकों के लिए उपयुक्त हैं। जो निवेशक अधिक रूढ़िवादी दृष्टिकोण की तलाश में हैं, वे ऋण के लिए उच्च आवंटन वाला बीएएफ चुन सकते हैं। जो निवेशक अधिक जोखिम-सहिष्णु हैं, वे इक्विटी में अधिक आवंटन वाला बीएएफ चुन सकते हैं।


बैलेंस्ड एडवांटेज फंड कैसे चुनें:


बीएएफ चुनते समय, कुछ कारक हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए:


ट्रैक रिकॉर्ड:

लंबी अवधि में अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड वाले बीएएफ की तलाश करें। इससे आपको फंड मैनेजर की अच्छे रिटर्न उत्पन्न करने की क्षमता का संकेत मिलेगा।


व्यय अनुपात:

व्यय अनुपात आपके निवेश का वह प्रतिशत है जिसका उपयोग फंड के खर्चों को कवर करने के लिए किया जाता है। कम व्यय अनुपात वाला BAF चुनें।


निवेश रणनीति:

सुनिश्चित करें कि आप फंड की निवेश रणनीति को समझते हैं और यह आपके निवेश लक्ष्यों और जोखिम उठाने की क्षमता के अनुरूप है।


निष्कर्ष:

बैलेंस्ड एडवांटेज फंड (बीएएफ) उन निवेशकों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो निवेश के लिए संतुलित दृष्टिकोण की तलाश में हैं। वे डेट फंडों की तुलना में अधिक रिटर्न की संभावना प्रदान करते हैं, लेकिन शुद्ध इक्विटी फंडों की तुलना में कम जोखिम के साथ। बीएएफ उन निवेशकों के लिए भी एक अच्छा विकल्प है जिनके पास अपने स्वयं के परिसंपत्ति आवंटन का प्रबंधन करने के लिए समय या विशेषज्ञता नहीं है।

बीएएफ चुनते समय, फंड के ट्रैक रिकॉर्ड, व्यय अनुपात और निवेश रणनीति पर विचार करना महत्वपूर्ण है।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)