Portfolio diversification क्यूं ज़रूरी हैं? क्या इससे investment goal को हासिल किया जा सकता हैं?

Dhruv investment since 2021
By -
0

पोर्टफोलियो का विविधीकरण निवेश का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि यह जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। जब आप विभिन्न परिसंपत्तियों में निवेश करते हैं, तो किसी एक परिसंपत्ति के प्रदर्शन से आप पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने की संभावना कम होती है।


Portfolio diversification


उदाहरण के लिए, यदि आप अपना सारा पैसा शेयरों में निवेश करते हैं, और शेयर बाजार दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है, तो आप बहुत सारा पैसा खो देंगे। हालाँकि, यदि आपने स्टॉक और बॉन्ड दोनों में निवेश करके अपने पोर्टफोलियो में विविधता ला दी है, तो बॉन्ड आपके कुछ नुकसान की भरपाई करने में मदद कर सकते हैं।


विविधीकरण समय के साथ आपके रिटर्न को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है। विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों में निवेश करने से, आपको प्रत्येक परिसंपत्ति वर्ग की ताकत से लाभ होने की अधिक संभावना है। उदाहरण के लिए, स्टॉक ने ऐतिहासिक रूप से लंबी अवधि में बॉन्ड से बेहतर प्रदर्शन किया है, लेकिन बाजार में अस्थिरता के समय में बॉन्ड आपके पोर्टफोलियो में स्थिरता प्रदान कर सकते हैं।


आपके पोर्टफोलियो में विविधता लाने के कुछ विशिष्ट लाभ यहां दिए गए हैं:


कम जोखिम:

विविधीकरण आपके निवेश को विभिन्न परिसंपत्तियों में फैलाकर आपके पोर्टफोलियो के समग्र जोखिम को कम करने में मदद करता है। इसका मतलब यह है कि यदि एक परिसंपत्ति खराब प्रदर्शन करती है, तो अन्य परिसंपत्तियां अच्छा प्रदर्शन कर सकती हैं, जो आपके नुकसान की भरपाई करने में मदद कर सकती हैं।


बेहतर रिटर्न: 

विविधीकरण समय के साथ आपके समग्र रिटर्न को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अलग-अलग परिसंपत्ति वर्ग अलग-अलग समय पर अलग-अलग प्रदर्शन करते हैं। विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों में निवेश करने से, आपको प्रत्येक परिसंपत्ति वर्ग की ताकत से लाभ होने की अधिक संभावना है।


कम अस्थिरता:

विविधीकरण आपके पोर्टफोलियो की अस्थिरता को कम करने में भी मदद कर सकता है। इसका मतलब यह है कि आपके पोर्टफोलियो के मूल्य में छोटे उतार-चढ़ाव, ऊपर और नीचे, दोनों का अनुभव होने की संभावना है। यह आपके पोर्टफोलियो को प्रबंधित करने के लिए कम तनावपूर्ण बना सकता है और आपको अपनी निवेश योजना पर टिके रहने में मदद कर सकता है।


बेशक, विविधीकरण लाभ या हानि से सुरक्षा की गारंटी नहीं है। हालाँकि, यह एक महत्वपूर्ण जोखिम प्रबंधन रणनीति है जो आपके निवेश लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकती है।


आपके पोर्टफोलियो में विविधता लाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:


* स्टॉक, बॉन्ड, रियल एस्टेट और नकदी जैसे विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों में निवेश करें।

* प्रत्येक परिसंपत्ति वर्ग के अंतर्गत विभिन्न उद्योगों और क्षेत्रों में निवेश करें।

* विभिन्न आकार की कंपनियों में निवेश करें।

* दुनिया के विभिन्न हिस्सों में स्थित कंपनियों और देशों में निवेश करें।


आप म्यूचुअल फंड और ईटीएफ में निवेश करके भी अपने पोर्टफोलियो में विविधता ला सकते हैं। ये निवेश वाहन आपको एक ही निवेश में विभिन्न प्रकार की विभिन्न संपत्तियों का जोखिम प्रदान करते हैं।


यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि विविधीकरण के लिए कोई एक आकार-सभी के लिए उपयुक्त दृष्टिकोण नहीं है। आपके पोर्टफोलियो में विविधता लाने का सबसे अच्छा तरीका आपकी व्यक्तिगत जोखिम सहनशीलता, निवेश लक्ष्य और समय सीमा पर निर्भर करेगा। आपके लिए सही विविधीकरण रणनीति विकसित करने के लिए वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना एक अच्छा विचार है।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)